इस वैलेंटाइन्स दिवस पर, खुद से प्यार करें

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दुनिया भर में, हर संस्कृति ने वैलेंटाइन्स दिवस को अपने अनोखे रंग में ढाल लिया है, लेकिन फिर भी इस सबका मुख्य प्रयोजन है, अपने प्रियजनों का जश्न मनाना। अक्सर इसका प्रदर्शन भोजन से किया जाता है चाहे वह बाहर कहीं जाकर किया गया विस्तृत रात्रिभोज हो, ढेर सारी मिठाई हो, चॉकलेटों से भरा डिब्बा हो या उपरोक्त सारी चीजें हों। लेकिन कुछ युक्तियों और कुछ नियोजन से, आप बहुत अधिक कैलोरी बढ़ाए बिना सारा दिन बिता सकते हैं।

 

गतिविधि की योजना बनाएं

इस वर्ष वैलेंटाइन्स दिवस रविवार को पड़ रहा है, इसलिएऐसी किसी गतिविधि की योजना बनाएं जो शारीरिक चुस्ती को बढ़ावा देती है। आप न केवल कैलोरी जलाएंगे, बल्कि कुछ सक्रिय काम करने में समय बिताने का मतलब है आप के पास बैठने और अनापशनाप खाने के लिए कम समय होगा। एक अतिरिक्त फायदा यह है कि नियमित शारीरिक गतिविधि आपके हृदय रोग की चपेट में आने के जोखिम को कम कर सकती है। हम पदयात्रा करने, आपकी पसंद के किसी नए इलाके या आपके पड़ोस में रोमांटिक सैर पर निकलने, साइकिलें किराये पर लेने या ऐसा कुछ करने का सुझाव देते हैं जो आपने पहले कभी नहीं किया है।

खाने की मात्रा को नियंत्रित करने का अभ्यास करें

याद रखें कि रेस्तरां में परोसी गई वस्तुओं की मात्रा अक्सर सामान्य से अधिक होती है। यदि आप किसी रेस्तरां में पार्टी करने जाते हैं, तो अपने साथी के साथ भोजन को साझा करने या व्यंजन के आधे हिस्से को बाद में खाने के लिए घर ले जाने पर विचार करें।

घर पर पकाएं

घर पर भोजन पकाने से न केवल उसकी मात्रा के नियंत्रण में मदद मिलती है, बल्कि उससे आपको अपनी कैलोरी पर भी निगरानी रखने का मौका मिलता है।  अपने कैंडललाइट डिनर के लिए इनमें से कुछ व्यंजन आजमाएं। हम कैलोरी कम करने के लिए खाने के अंत की मिठाई के रूप में एस्पार्टेम से बने चॉकलेट स्विर्ल चीज़केक की सिफारिश करते हैं।

उसे मीठा ही रखें

इस वर्ष चॉकलेट बाँटने की बजाय, अपने प्रियवर को फलों की टोकरी भेजें। चॉकलेट से सना फल एक शानदार विकल्प है जिसमें फिर भी थोड़ी चॉकलेट होती है। फूल भी ऐसे बढ़िया प्रतीक हैं जिनका संबंध भोजन से जरा भी नहीं हैं।  यदि आपकी प्रियतमा आपको चॉकलेट उपहार में देती भी है, तो उसे हर रोज एक टुकड़े की दर से खाकर संयम के साथ उसका आनंद लें।

लाल रंग पर विचार करें

इस वैलेंटाइन्स दिवस पर कॉकटेल न लें और उसकी जगह एक गिलास रेड वाइन चुनें।  यदि आप पहले से ही शराब पीते हैं, तो माना जाता है कि उसके बदले एक गिलास रेड वाइन रोजाना पीने से खून के थक्के बनने का जोखिम कम हो जाता है और हृद्वाहिनी तंत्र स्वस्थ रहता है।  चूंकि फरवरी हृदय का माह है इसलिए खाने की अधिक स्वास्थ्यकर आदतें डालने का यह खास तौर पर अच्छा समय है।  पोषण और हृदय के स्वास्थ्य पर अधिक सुझावों के लिए AHA वेबसाइट देखें।

 

हमें आशा है कि आपका वैलेंटाइन्स दिवस खुशीभरा और स्वस्थ होगा।