जमे हुए मीठे व्यंजन

Frozen Treatsरॉबिन फ्लिप्स, एमएस, एमए, आरडीएन
कैलोरी नियंत्रण परिषद की सलाहकार

हम में से वे लोग जो वहाँ रहते हैं जहाँ सारे वर्ष भर में चार मौसम होते हैं, वे विशिष्ट आहारों को विशिष्ट मौसमों के साथ संबद्ध करते हैं। एक बढ़िया उदाहरण है, गर्मी के तपते दिनों में जमे हुए मिष्ठान, जैसे आइसक्रीम खाना। लेकिन जहाँ आप रहते हैं वहाँ तापमान के बहुत अधिक न होने पर भी, सारी दुनिया में जमे हुए मीठे व्यंजनों का आनंद वर्ष भर में किसी भी समय लिया जाता है।

जमे हुए मिष्ठानों को क्या चीज इतना स्वादिष्ट बनाती है?

चाहे कोन या चम्मच पर से चाटा जाए, जमे हुए मिष्ठानों का मलाईदार गाढ़ापन उन्हें खास बनाता है। उनकी मलाईदार प्रकृति डेयरी सामग्रियों से आती है, जैसे दूध और मलाई से, या डेयरी विकल्पों, जैसे सोया, चावल और नारियल के दूध से। दूध के उत्पादों से रहित जमे हुए मिष्ठानों में केलों, फलों की प्यूरी या एवोकाडो का उपयोग किया जा सकता है ताकि उन्हें मुलायम प्रकृति प्रदान की जा सके। जमाने की प्रक्रिया के दौरान बर्फ के बड़े क्रिस्टल बनने से रोकने के लिए आपको सामग्री सूची में वनस्पति-आधारित स्टेबिलाइज़र, जैसे गुआर गम, लोकस्ट बीन गम और कैराजीनन नज़र आ सकते हैं।

जमे हुए मिष्ठानों के जायकों के अंतहीन संयोजनों का मतलब है कि हर स्वाद के लिए कोई न कोई जायका उपलब्ध है। अमेरिका में सबसे पसंदीदा जायका है वैनिला, जबकि ऑस्ट्रेलिया में व्हिस्की प्रून आइसक्रीम लोकप्रिय है। यदि आप और अधिक विकल्प चाहते हैं तो वेनेज़ुएला में एक दुकान है जिसके पास दुनिया में आइसक्रीम जायकों के सबसे बड़े संग्रह के लिए गिनेस बुक ऑफ रिकार्ड्स मानक है, जिसमें स्पघेटी और मीटबॉल्स आइसक्रीम शामिल है!

सभी जमे हुए मिष्ठान एक सामग्री से जरूर युक्त होते हैं जो कि किसी प्रकार का स्वीटनर होती है। गन्ने या चुकंदर की शक्कर सबसे आम है, लेकिन शहद और अगावे सिरप का उपयोग भी किया जाता है। कई जमे हुए व्यंजनों का निर्माण उन उपभोक्ताओं के लिए शक्कर के विकल्पों से किया जाता है जिन्हें कम शक्कर, कमतर कैलोरियों, कम कार्बोहाइड्रेट मात्रा या इन सभी तीनों विशेषताओं वाली मिष्ठान की तलाश होती है।

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप किसी फ्रोज़ेन डेजर्ट पर “कोई अतिरिक्त शक्कर नहीं, ” “अतिरिक्त शक्कर से रहित, ” और “कोई शक्कर नहीं मिलाई गई” जैसे दावे देखें तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसमें जरा भी शक्कर नहीं है। इसका मतलब यह है कि स्वीटनर के रूप में कोई शक्कर नहीं मिलाई गई है, लेकिन अन्य सामग्रियाँ, जैसे दूध का लैक्टोज़ और स्ट्राबेरी का फ्रक्टोज़ प्राकृतिक रूप से रहने वाली शर्कराओं का स्रोत हो सकती हैं। इन दावों से युक्त मीठे फ्रोज़ेन व्यंजनों में वाँछित मिठास प्रदान करने के लिए अकसर एस्पार्टेम, सॉर्बिटॉल या शक्कर के अन्य प्रतिस्थापक होते हैं।

आपके किराना व्यापारी के फ्रीज़र में आइसक्रीम के टबों और शर्बत के ठीक बगल में फ्रोज़ेन वस्तुएं होती हैं। वे अलग-अलग पैक की गई, एक बार में परोसी जाने वाले जमे हुए मिष्ठान जैसे आइसक्रीम सैंडविच, आइस पॉप्स और भरे हुए कोन हैं। मैं उनके बारे में अब भी आइसक्रीम के ट्रकों पर बेची जाने वाली चीजों के रूप में विचार करता हूँ जो मेरे बचपन में गर्मी की रातों में मेरे मोहल्ले का चक्कर लगाया करते थे।  ठीक फैमिली-आकार के डिब्बों में बेची जाने वाले जमे हुए मिष्ठानों की तरह ही, शक्कर के प्रतिस्थापकों से बनी जमी हुई नए प्रकार की वस्तुएं होती हैं।

यदि आप खुद अपने जमे हुए व्यंजन बनाना चाहते हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि कई व्यंजन-विधियों के लिए आपको आइसक्रीम मशीन की जरूरत नहीं है। ये ठंडे और मलाईदार फ्रूट कप गर्मी के फलों से भरे होते हैं जो गर्मी के दिनों का आनंद मनाने का शानदार तरीका है।

 

Cold-Creamy-FRUIT-CUPSठंडे और मलाईदार फ्रूट कप

सामग्री

1 पैकेट (8 औंस) वसा-रहित क्रीम चीज़
1 कप वसा-रहित खट्टी क्रीम
1/3 कप एस्पार्टेम (Equal® के 8 पैकेट)
2 से 3 छोटे चम्मच नींबू का रस
1 कप मोटे कटे हुए ताज़ा या डिब्बाबंद और पानी निकाले गए आड़ू
1 कप ताज़ा या फ्रोज़ेन स्वीटनर-रहित ब्लूबेरी
1 कप ताज़ा या फ्रोज़ेन स्वीटनर-रहित रास्पबेरी या चार टुकड़ों में कटी हुई स्ट्राबेरी
1 कप कटा हुआ फ्रोज़ेन या डिब्बाबंद अनानास
1 डिब्बा (11 औंस) मैंडरिन संतरे की फाँकें, पानी निकाली हुई
पीकन के 12 टुकड़े (वैकल्पिक)

तैयारी

  1. क्रीम चीज़, खट्टी क्रीम, एस्पार्टेम और नींबू के रस को एक मिक्सिंग प्याले में मिक्सर की मध्यम रफ्तार पर तब तक फेंटें जब तक कि वे मुलायम और अच्छी तरह से संयोजित न हो जाएं।
  2. सारे फलों को एक चम्मच का उपयोग करके जमा कर लें।
  3. कागज के अस्तर लगे 12 मफिन कपों में मिश्रण को चम्मच से डालें।
  4. प्रत्येक को पीकन के टुकड़े से सजाएं
  5. 6 से 8 घंटे या कड़ा होने तक फ्रीज़र में जमाएं
  6. परोसने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए या हल्का सा नरम पड़ने तक खुला रहने दें।

 

रॉबिन फ्लिप्स, एमएस, एमए, आरडीएन एक पंजीकृत आहार-विशेषज्ञ और क्लिनिकल एंथ्रोपोलॉजिस्ट हैं जिनके 30 से अधिक वर्षों के कार्यकाल में शामिल है एक व्यस्त पोषण सलाहकारिता प्रैक्टिस चलाना, विश्वविद्यालय स्तर पर खाद्य और पोषण कोर्स पढ़ाना, और 2 लोकप्रिय आहार संबंधी पुस्तकें तथा स्वास्थ्य और चुस्ती पर असंख्य लेख और ब्लॉग लिखना। असमंजस में डालने वाले और कभी-कभी विवादास्पद पोषण संबंधी समाचारों में से काम की बातें निकालने की उनकी क्षमता ने उन्हें सीएनबीसी, फ़ॉक्स न्यूज और यूएसए टुडे सहित कई प्रमुख मीडिया आउटलेटों पर अक्सर दिखने वाली अतिथि बना दिया है। उनका जुनून है, लोगों को ऐसी व्यावहारिक पोषण संबंधी जानकारी देना जो उन्हें अपने रोजमर्रा के आहारों के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य निर्णय लेने की योग्यता प्रदान करती है।  उन तक पहुँचें Twitter @EverydayRD पर और उनका ब्लॉग The Everyday RD पढ़ें।

 

वैकल्पिक व्यंजन-विधियाँ
अनानास आड़ू शर्बत
ब्लूबेरी मेलॉन फ्रीज़
पीची क्रीम जिलेटिन डेजर्ट(शक्कर रहित जिलेटिन और शक्कर रहित आइसक्रीम का उपयोग किया जा सकता है)
खरबूजे का शर्बत
फ्रोज़ेन केले

संदर्भ
इंटरनेशनल डेयरी फूड्स एसोसिएशन: आइसक्रीम
कोरोमोटो आइसक्रीम शॉप
आइसक्रीम में स्टेबिलाइज़र

Photos Courtesy of Equal.com and Flickr User rhodesj