इस गर्मी में जलयोजित रहने के लिए कम-कैलोरी विधियाँ

 

Low-Calorie Methods to Stay Hydrated this Summerगर्मी के आगमन के साथ, हममें से अधिकांश लोग अपना अधिक समय घर के बाहर बिता रहे हैं, चाहे वह चहलकदमी के लिए जाना हो या अपने पड़ोस में दौड़ लगाना, अपने घरों के पास पगडंडियों पर पैदल चलना, समुद्रतट और झील की ओर निकलना, या बस पार्क में समय बिताना हो। हममें से कई लोग यात्रा पर निकल भी चुके होंगे और अपने साथ रखने के लिए हमें त्वरित और सुविधापूर्ण खाद्य और पेय पदार्थों की जरूरत होगी।

गर्मी के मौसम से जुड़ी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है निर्जलीकरण। निर्जलीकरण तब होता है जब आप जितना तरल ग्रहण करते हैं उससे अधिक तरल का उपयोग करते हैं या त्याग करते हैं, और आपके शरीर में अपने सामान्य कार्यकलाप करने के लिए पर्याप्त पानी या अन्य तरल नहीं होते।[1] गर्मी और गतिविधि के कारण अधिक पसीना निकल सकता है और इससे जलयोजित रहने के लिए आवश्यक तरलों की मात्रा बढ़ जाती है। अधिकांश लोग आपसे पानी को छोड़कर हर चीज से बचने को कहेंगे क्योंकि उनके कारण निर्जलीकरण बदतर हो सकता है। कुछ लोग सोडा और डायट सोडा से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि उनके अनुसार कैफीन मूत्रवर्धक होता है, लेकिन अध्ययनों में दर्शाया गया है कि कैफीन उन व्यक्तियों में निर्जलीकरण को बदतर नहीं करती जो नियमित रूप से कैफीन का सेवन करते हैं।[2] इस गर्मी में जलयोजित रहने के अन्य विकल्प हैं स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, चाय और ज्यूस। यदि वे कार्बोनेटेड नहीं हैं, तो कुछ बोतलों को रात भर फ्रीज़ करने पर विचार करें। दिन भर बाहर रहने का मतलब है कि उन्हें पिघलने का समय मिल जाता है और आप दिन के उत्तरार्ध में शीतल पेयों का आनंद उठा सकते हैं। इस गर्मी में जायके के शानदार मिश्रण के लिए ये दो पेय आजमाएं – जिन्हें एस्पार्टेम से हल्का बनाया गया है: कम कैलोरी वाला क्रैनबेरी स्प्राइत्ज़र पंच और मीठी, मसालेदार सन टी

गर्म ग्रीष्म के महीनों में जलयोजन के साथ, सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने की एक और कुंजी है, आपको ऊर्जा से भरा रखने में मदद करने वाला पोषण। तीन बार अधिक मात्रा में खाने की बजाय, दिन भर में पाँच या छह बार थोड़ा-थोड़ा खाने का प्रयास करें या काम पर अल्पाहार साथ ले जाएं और दिन भर में खाते रहें। अल्पाहार के रूप में, पोषण भरे बार, शक्कर रहित दही, प्रोटीन के पोषक पेय, फल, फलों और मेवों से युक्त ट्रेल मिश्रण, या ये पीनट बटर चॉकलेट बार आजमाएं।

इस गर्मी में अपनी कैलोरियों पर निगरानी रखने के लिए, इन गतिविधि और फूड कैलोरी कैलकुलेटरों को आजमाएं।

[1]“Dehydration.” (निर्जलीकरण। ) Mayo Foundation for Medical Education and Research. Accessed April 29, 2015. http://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dehydration/basics/definition/con-20030056

[2]Maughan RJ, Griffin J. Caffeine ingestion and fluid balance: a review (कैफीन का सेवन और तरल संतुलन: एक समीक्षा)। J Hum Nutr Diet 138 2003; 16: 411-420.