EFSA की समीक्षा दर्शाती है कि ऐस्पार्टेम सुरक्षित है

newspapers_small

11 दिसम्बर, 2013

कैलोरी नियंत्रण परिषद्* (Calorie Control Council*) को इस बात की खुशी है कि यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (European Food Safety Authority – EFSA) ने आज ऐस्‍पार्टेम पर एक अंतिम राय जारी की है जो उस बात की पुन: पुष्टि करती है जिसे वैज्ञानिक और स्‍वास्‍थ्‍य परिचर्या पेशेवर वर्षों से जानते हैं: यह कि ऐस्‍पार्टेम सुरक्षित है।

ऐस्‍पार्टेम तथा उसके उपापचयों (metabolites) पर अध्‍ययनों की व्यापक समीक्षा के बाद, EFSA ने निष्‍कर्ष निकाला है कि यूरोपीय यूनियन में प्राधिकृत ऐस्‍पार्टेम के पिछले सुरक्षा मूल्‍यांकनों पर दुबारा विचार करने का कोई कारण नहीं है। डॉ. एलिक्जा मॉर्टेनसेन (Dr. Alicja Mortensen), जो EFSA के खाद्य योगजों तथा भोजन में मिलाए जाने वाले पोषण स्रोतों (ANS) संबंधी पैनल की अध्‍यक्ष हैं, ने कहा, “यह राय ऐस्‍पार्टेम पर किए गए सर्वाधिक व्यापक जोखिम मूल्‍यांकनों में से एक का प्रतिनिधित्‍व करती है।” (वीडियो: कैलोरी नियंत्रण परिषद् के “The Skinny on Low Cal” में रॉबिन फ्लिप्‍से (Robyn Flipse), एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ का साक्षात्‍कार लिया गया है, जो EFSA की समीक्षा के बारे में और अधिक समझाते हैं)

ऐस्‍पार्टेम एक लोकप्रिय कम कैलोरी वाला मीठा, खाद्य आपूर्ति में सर्वाधिक पूर्णता के साथ अध्‍ययन किए गए भोजन अवयवों में से एक है। तीन से भी अधिक दशकों में 200 से अधिक अध्‍ययनों में इसका परीक्षण किया जा चुका है जिसके समनुरूप परिणाम ऐस्‍पार्टेम के सुरक्षित होने को दर्शाते हैं। EFSA द्वारा अध्‍ययनों की समीक्षा प्रयोगशाला में शिशुओं, बच्‍चों, स्‍वस्‍थ वयस्‍कों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, मधुमेह के रोगियों, मोटापे के शिकार तथा दुर्लभ आनुवंशिक रोग फेनाइलकेटोन्‍य‍ूरिया (PKU) से पीड़ित लोगों समेत जानवरों और मनुष्‍यों में संचालित की गयी थी। EFSA के अलावा, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization – WHO) तथा खाद्य एवं कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization – FAO) की खाद्य योगजों पर संयुक्‍त विशेषज्ञ समिति (Joint Expert Committee on Food Additives – JECFA), यूरोपीय यूनियन की खाद्य संबंधी वैज्ञानिक समिति (Scientific Committee Food – SCF) तथा 100 से अधिक देशों की विनियामक समितियों, जिसमें संयुक्त राज्य शामिल है, ने ऐस्‍पार्टेम की समीक्षा की है और यह पाया है कि ऐस्‍पार्टेम सुरक्षित है।

EFSA की राय की तरह, 2007 में, ऐस्‍पार्टेम संबंधी 500 से अधिक अध्‍ययनों की सुरक्षा संबंधी विस्‍तृत मूल्‍यांकन का निष्‍कर्ष है कि ऐस्‍पार्टेम का प्रयोग सुरक्षित है। “विशेषज्ञ पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि ऐस्‍पार्टेम एक निरापद मीठा है जिसका व्‍यापक अध्‍ययन हो चुका है तथा यह कई खाद्यों की कैलोरी की मात्रा कम करने में सहायक हो सकता है” विश्‍लेषण की मुख्‍य लेखक डॉ. बेर्ना मैगनुसन (Dr. Berna Magnuson) ने कहा।

EFSA से अधिक जानकारी पाने के लिए, देखें “EFSA ने ऐस्‍पार्टेम के बारे में पूर्ण जोखिम मूल्‍यांकन पूरा किया और निष्कर्ष निकाला कि एक्‍सपोजर के मौजूदा स्‍तर पर यह सुरक्षित है।” EFSA की अंतिम राय देखने के लिए, देखें “एक खाद्य योगज के रूप में ऐस्‍पार्टेम (E 951) के पुन: मूल्‍यांकन पर वैज्ञानिक राय”

ऐस्‍पार्टेम, डाइट सोडा तथा कम एवं कैलोरी घटाए गए खाद्यों और पेयों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें caloriecontrol.org

*कैलोरी नियंत्रण परिषद् (Calorie Control Council) (“परिषद्”), कम कैलोरी, घटाई गई वसा तथा “हल्के” भोजन एवं पेय के निर्माताओं का एक अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन है।