6 ऐसी गलतियां जो स्वस्थ लोग करते हैं

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सही भोजन करना, व्‍यायाम करना और नियमित रूप से चिकित्‍सक के पास जाना, ये सभी स्‍वस्‍थ लोगों की आदतें हैं। तो इस सबका मतलब है कि आपका स्वास्थ्य अच्छा है, ठीक?
इतनी जल्‍दबाजी न करें—बहुत से लोगों में ऐसी आदतें होती हैं जो उन्‍हें भविष्य में बीमारी या घायल होने के जोखिम में डाल सकती हैं। आप इन सामान्य गलतियों तथा इनसे कैसे बच सकते हैं, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।

आप नींद लेने में कंजूसी करते हैं

यदि आप अपनी व्‍यस्‍त जिंदगी में नींद के लिए जगह नहीं बनाते, तो हो सकता है कि आप स्‍वस्‍थ होने के बावजूद बस झपकी ले रहे हों। चूहों पर किए गए एक हालिया अध्‍ययन से पता चला है कि स्‍वस्‍थ उपापचय (metabolic) कार्य के लिए नींद का समुचित प्रतिमान महत्‍वपूर्ण है तथा ज़रा से अंतर का भी स्‍वास्‍थ्य संबंधी गंभीर परिणाम हो सकता है। इसका मतलब है कि अपना पसंदीदा टीवी शो देखने के लिए देर तक जागने और नींद में कटौती करने से मधुमेह और मोटापे की आपकी संभावना बढ़ सकती है।

आपमें अनुपूरक के व्‍यावहारिक ज्ञान की कमी है

जब विटामिनों और अनुपूरकों की बात आती है तो अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता। किसी अच्‍छी चीज की अधिकता वास्‍तव में हानिकारक हो सकती है। अधिकांश लोगों में चार आवश्‍यक विटामिनों और खनिजों की कमी होती है।
बिना गोलियां लिए विटामिनों और खनिजों का अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त करना सुनिश्चित करें- वैसे अपने विटामिन खाना हमेशा एक स्‍वादिष्‍ट विचार होता है!

वजन घटाने के लिए आप केवल व्‍यायाम करते हैं

स्‍वास्‍थ्‍य तथा स्‍वास्‍थ्यकर वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्‍यायाम महत्‍वपूर्ण है, लेकिन जब तक आप ली जाने वाली अपनी कैलोरी में कटौती नहीं करेंगे, इससे वजन कम करने में सहायता नहीं मिलेगी।
अब स्‍वास्‍थ्यकर आहार का मतलब, नीरस, बेस्‍वाद भोजन करना नहीं रह गया है। इसका मतलब भोजन की जटिल योजना भी नहीं है। प्रौद्योगिकी के परिणामस्‍वरूप उच्‍च गुणवत्‍ता के संतोषजनक उत्‍पादों का विकास हो चुका है। बाजार में दूध से लेकर चॉकलेट तक लगभग हर खाद्य का स्‍वास्‍थ्यकर और स्‍वादिष्‍ट विकल्‍प मौजूद है। इन विकल्‍पों में कम वसा के, बिना वसा के, शर्करा रहित, तथा कम कैलोरी के रूप शामिल हैं। तथा, भोजन पर लेबल लगाने की नई आवश्‍यकता से इन उत्‍पादों को खोजना आसान हो गया है।

आप अभी भी अपने फल और सब्जियां नहीं खाते

आज, लगभग सभी जानते हैं कि उन्‍हें प्रतिदिन फलों और सब्जियों की कम से कम पांच सर्विंग खानी चाहिए। फल और सब्जियां स्‍वास्‍थ्‍यकर आहार की नींव होते हैं तथा अनुसंधान से पता चला है कि रंगबिरंगी चीजों से भरी प्‍लेट से स्‍वास्‍थ्‍यकर खाना खाने को बढ़ावा मिलता है। अत:, रसोई में जाने तथा अपनी प्‍लेट को रंगीन बनाने के लिए प्रयोग करने का यह उचित समय है।

आपके स्‍वस्‍थ मित्र नहीं हैं।

स्वास्थ्य की अच्‍छी और बुरी, दोनों आदतें छुतहा होती हैं। ऐसे लोगों से दोस्‍ती करने का प्रयास करें जिनकी स्‍वास्‍थ्य संबंधी आदतों का आप अनुसरण करना चाहते हैं तथा अपने मित्रों और परिवार से भी स्‍वास्‍थ्‍य की तलाश में आपके साथ होने के लिए कहें। चाहे आपका नजदीकी पड़ोसी हो, आपके बच्‍चे हों या आपका कुत्‍ता हो, साथी के साथ व्‍यायाम करने से आपको स्‍वस्‍थ जीवनशैली बनाए रखने में सहायता मिलेगी।

आप सो‍डियम की अनदेखी करते हैं

आप शक्‍कर की जगह ऐस्‍पार्टेम जैसे कम कैलोरी वाले मीठे से मीठा किए गए भोजन और पेय शामिल करके अपनी कैलोरी पर नज़र रखते हैं। आप संतृप्‍त वसा से भरपूर भोजन से परहेज करते हैं। लेकिन सोडियम? स्‍वास्‍थ्‍यकर विकल्‍पों के लेखे-जोखे में अक्‍सर इस अवयव की अनदेखी की जाती है।

वस्‍तुत: अपने आहार में सोडियम कम करके सभी अमेरिकी लाभान्वित हो सकते हैं। प्रति सर्विंग 200 मि.ग्रा. से अधिक सोडियम वाले भोजन से बचने या उसे सीमित करने का प्रयास करें तथा सर्विंग साइज के लिए पोषण तथ्‍य लेबल की गहन जांच करें।