आपकी कॉफी कितनी मीठी है? मुझे तरीकों को गिनने दें…

cup of coffee(2)एक साल में, लगभग 9 बिलियन किलो कॉफी दुनिया भर में पी जाती है। यह 1.2 ट्रिलियन कप कॉफी से ज्यादा बैठती है! नियमित रूप से कॉफी पीने वालों के लिए, एक कप का ऑर्डर देना या उसे घर या कार्यालय में तय करना विशेष रूप से “ऑटो पायलट” आधार पर किया जाता है जो कि बन चुकी आदतों के कारण होता है। ये ऐसे व्यवहार होते हैं जो हमें हमारे द्वारा किए जाने वाले हर काम के बारे में सोचा-समझा निर्णय लिए बगैर दिन गुजारने में हमारी मदद करते हैं। हम किसी व्यवहार को अनेक बार दोहराकर आदतें विकसित करते हैं, यह किसी स्थिति के लिए स्वत:होने वाली प्रतिक्रिया बन जाती है।  आदत चाहे अच्छी हो या खराब, यह लगातार बनी रहती है।

यदि आप अपनी कॉफी मीठी पसंद करते हैं तो इसका यह अर्थ हो सकता है कि आप जितना महसूस करते हैं, उससे कहीं ज्यादा चीनी का उपभोग कर रहे हैं। दिन में तीन कप कॉफी में प्रत्येक बार दो छोटे चम्मच चीनी डालने वाला कोई व्यक्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रतिदिन 2000 कैलोरी लेने वाले व्यक्ति के लिए सिफारिश की गई 12 चम्मच चीनी का आधा भाग ले लेता है। केवल चीनी ही वह तरीका नहीं है जिससे हम अपनी कॉफी को मीठा करते हैं। ज़ायकेदार कॉफी सीरप का औसत “पंप”, 1 ½ छोटे चम्मच चीनी के बराबर होता है और ज़्यादातर विशिष्ट पेय पदार्थों में तीन या चार पंप होते हैं।

अक्सर, लोग अमेरिकी स्टाइल की फिल्टर की गई कॉफी में क्रीमर या कॉफी व्हाइटनर मिलाते हैं। गैर-डेयरी क्रीमर भी दूध के विकल्पों के साथ मिलाई जाने वाली चीनी के स्रोत हो सकते हैं जैसे कि बादाम, नारियल और सोयादूध। आप जिन उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें यह देखने के लिए सामग्रियों की सूची की जाँच करें कि क्या उनमें चीनी, कॉर्न सीरप या अन्य कैलोरी वाले स्वीटनर हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपका पसंदीदा क्रीमर न केवल आपके पेय को सफेद कर रहा है बल्कि इसे मीठा भी कर रहा है।

आप कैसे कॉफी का ऑर्डर देते हैं या उसे तय करते हैं, इस बारे में नई आदतें अपनाने से अतिरिक्त चीनी और अवांछित कैलोरी में बहुत कमी लाई जा सकती है। यदि आप प्रतिदिन चीनी के किसी विकल्प से 3 छोटे चम्मच चीनी को आज से बदलना शुरु करते हैं तो अगले साल इसी समय तक आप लगभग 1, 092 छोटे चम्मच चीनी या करीब 10 पाउंड चीनी या 15, 400 से अधिक कैलोरी समाप्त कर चुके होंगे। आप जितने ज्यादा बदलाव करेंगे, उतनी ही ज्यादा कैलोरी और अतिरिक्त चीनी आप समाप्त कर सकते हैं।

नीचे ऐसी सात स्वास्थ्यकर आदतें दी गई हैं जो अतिरिक्त चीनी को कम करना शुरु करने में आपकी मदद करेंगी और आप इसके बावजूद साल के हर दिन अपनी मीठी कॉफी का आनंद ले सकेंगे।

  1. 2 छोटे चम्मच चीनी की मिठास पाने के लिए चीनी के स्थान पर Equal® जैसे कम कैलोरी वाले स्वीटनर का इस्तेमाल करें जिसमें 2 छोटे चम्मच चीनी में 32 कैलोरी की तुलना में केवल 4 कैलोरी मिलती हैं।
  2. चीनी या कैलोरी के बिना जायका बढ़ाने के लिए जायफल, दालचीनी या कोको जैसे मसालों का इस्तेमाल सीरप के स्थान पर करें
  3. प्रति पंप 20 कैलोरी वाले चीनी से मीठे किए गए सीरप के स्थान पर प्रति पंप शू्न्य कैलोरी वाले चीनी-रहित सीरप का अनुरोध करें
  4. छोटे आकार वाली पेय पदार्थ ऑर्डर करें क्योंकि पेय पदार्थ जितनी बड़ी होगी, आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीनी, सीरप और क्रीमर उतने ही अधिक होंगे
  5. प्रति बड़ा चम्मच 20 कैलोरी और 5 ग्राम चीनी बचाने के लिए चीनी-रहित गैर-डेयरी क्रीमर आज़माएं
  6. कप को परंपरागत रूप से ढकने वाले पूरे कैप के स्थान पर बस एक चम्मच व्हिप्ड क्रीम के लिए कहें
  7. यदि आप अपनी कॉफी को सफेद करते हैं तो क्रीम के स्थान पर कम वसा वाले या कम की गई वसा वाले दूध या बिना वसा वाले सुखाए गए दूध के इस्तेमाल पर विचार करें

 

फ़्लिकर उपयोगकर्ता Toshihiro Oimatsu की फोटो शिष्टाचार