विशेषज्ञ राय

Lab TechnicianAspartame भोजन आपूर्ति में सबसे अधिक अध्ययन किए गए संघटकों में से एक है और 1981 में FDA से अनुमोदन मिलने से पहले इसका 100 से अधिक वैज्ञानिक अध्ययनों में परीक्षण किया गया। ये अध्ययन स्वस्थ शिशुओं, बच्चों, वयस्कों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, मधुमेह से पीड़ित लोगों, मोटे व्यक्तियों और दुर्लभ आनुवंशिक रोग फेनिलकेटोनरिया (phenylketonuria) (PKU) के वाहक लोगों समेत पशुओं और मनुष्यों पर प्रयोगशाला में किए गए। खाद्य और दवा प्रशासन (FDA) के अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन की खाद्य योजकों पर संयुक्त विशेषज्ञ समिति (JECFA) और खाद्य और कृषि संगठन, यूरोपीय यूनियन की खाद्य संबंधी वैज्ञानिक समिति (SCF) और 100 से अधिक देशों की विनियामक एजेंसियों ने aspartame की समीक्षा की है और इसे उपयोग के लिए सुरक्षित पाया है।

अमरीकी आहार संबंधी संघ (The American Dietetic Association – ADA) ने हाल ही में aspartame से संबंधित मौजूदा वैज्ञानिक साहित्य की सुव्यवस्थित समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला, “Aspartame के सेवन से आम जनता में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होता। अध्ययनों में अत्यधिक संवेदनशीलता प्रतिक्रियाओं, बढ़े हुए रक्त मेथेनॉल या फोर्मेट स्तरों, हेमेटोपोइटिक या दिमागी कैंसरों समेत व्यापक प्रतिकूल प्रभावों पर aspartame के प्रभाव का कोई सबूत नहीं पाया गया है। परीक्षित किए गए तंत्रिका संबंधी परिवर्तनों में संज्ञानात्मक कार्य, दौरे, सिरदर्द और स्मृति या मनोदशा में बदलाव शामिल थे।”

Aspartame के अनुमोदन के बाद, aspartame पर व्यापक अतिरिक्त अनुसंधान किया गया है जो आम लोगों के लिए इसकी सुरक्षा का पुनःसमर्थन करता है। वास्तव में, aspartame का परीक्षण 200 से अधिक अध्ययनों में तीन दशकों से अधिक समय से किया जाता रहा है और परिणाम वही रहा: Aspartame सुरक्षित है।

2007 में, aspartame से संबंधित 500 से अधिक अध्ययनों का व्यापक सुरक्षा मूल्यांकन, “Aspartame: वर्तमान उपयोग स्तरों, विनियमों और विष विज्ञान संबंधी एवं महामारी रोग विज्ञान (Epidemiological) अध्ययनों पर आधारित सुरक्षा मूल्यांकन” को विष विज्ञान के क्रिटिक्स रिव्यूज (Critical Reviews in Toxicology) में प्रकाशित किया गया। “विशेषज्ञ पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि aspartame पूरी तरह से अध्ययन किया गया, सुरक्षित मधुरक है जो अनेक खाद्यों में कैलोरी की मात्रा कम कर सकता है” समीक्षा के प्रमुख लेखक और कैनटोक्स स्वास्थ्य विज्ञान इंटरनेशनल (Cantox Health Sciences International) के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं विनियामक परामर्शदाता तथा टोरंटो विश्वविद्यालय के पोषण विज्ञान के एसोसिएट सहायक प्रोफेसर डॉक्टर बर्ना मैग्नूसन (Dr. Berna Magnuson) ने बताया। पैनल ने पुनः निष्कर्ष निकाला कि मानव आहार में पाए गए स्तरों में, aspartame स्वास्थ्य के लिए कोई जोखिम पेश नहीं करता, aspartame और तंत्रिका प्रणाली एवं व्यवहार या किसी अन्य लक्षण या रोग से संबंधित स्थितियों के बीच कोई विश्वसनीय संबंध नहीं है और किसी आनुवंशिक विषाक्तता के सबूत, कैंसरजन्यता का कोई विश्वसनीय सबूत तथा aspartame एवं मोटापा बढ़ने के बीच किसी संबंध का समर्थन करने वाला कोई सबूत नहीं है।

Cupcakes

 

aspartame की समीक्षा

aspartame के बारे में अधिक जानकारी और aspartame के बारे में सरकारों एवं स्वतंत्र स्वास्थ्य संगठनों की टिप्पणियों के लिए निम्नलिखित पर जाएं:

विज्ञान और पेशेवर संगठन
अल्जाइमर संघ
अमेरिकी परिवार चिकित्सक अकादमी
अमेरिकी कैंसर सोसायटी
अमेरिकी विज्ञान और स्वास्थ्य परिषद्
अमेरिकी मधुमेह संघ
अमेरिकी मधुमेहग्रस्त व्यक्ति संघ
अमेरिकी हृदय संघ
अमेरिकी दमा और एलर्जी प्रतिष्ठान
ब्रिटिश मेडिकल पत्रिका
कनाडियाई मधुमेह संघ
मधुमेह ब्रिटेन
अमेरिकी Lupus प्रतिष्ठान
मेसेच्यूसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान
मायो क्लिनिक
कनाडा की मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसायटी
मल्टीपल स्केलेरोसिस प्रतिष्ठान
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान
राष्ट्रीय मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसायटी
राष्ट्रीय मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसायटी
नेमोर्स प्रतिष्ठान
ब्रिटिश कृषि, मत्स्यपालन और खाद्य मंत्रालय
अमेरिकी उपभोक्ता सूचना केंद्र

विनियामक प्राधिकारी
ब्राजीली स्वास्थ्य मंत्रालय
रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र
स्वास्थ्य कनाडा
खाद्य मानकऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड
फ्रेंच खाद्य सुरक्षा एजेंसी
न्यूजीलैंड खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण
यूरोपीय आयोग की खाद्य संबंधी वैज्ञानिक समिति
ब्रिटिश खाद्य मानक एजेंसी
अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन

Aspartame मुख्य बातें:

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने फिर से Aspartame के सुरक्षित होने की पुष्टि की
2009 में, aspartame और कैंसर पैदा करने की इसकी संभावना के बारे में, दूसरे यूरोपीय रामाज़िनी प्रतिष्ठान (European Ramazzini Foundation – ERF) अध्ययन की समीक्षा के बाद, EFSA का निष्कर्ष था, “aspartame द्वारा जेनोटॉक्सिक या कैंसर पैदा करने की संभावना का कोई संकेत नहीं है और कोई ऐसा कारण नहीं है कि 40 मि.ग्रा./कि.ग्रा. शरीर भार के लिए aspartame के पहले से स्थापित ADI में संशोधन किया जाए।”

आयरलैंड के खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण का Aspartame तथ्य पत्रक
आयरलैंड का खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण अपने 2009 के “Aspartame तथ्य पत्रक” के भाग के रूप में aspartame के सुरक्षित होने का समर्थन करता है। तथ्य पत्रक में कहा गया है: “Aspartame की सुरक्षा के बारे में गत वर्षों में व्यापक अध्ययन किए गए हैं और दुनियाभर के विशेषज्ञ सहमत हैं कि aspartame उपयोग की दृष्टि से सुरक्षित है।”

अमेरिकी आहार संबंधी संघ का साक्ष्य विश्लेषण पुस्तकालय (EAL)
अमेरिका के आहार संबंधी संघ (ADA) ने हाल ही में aspartame से संबंधित मौजूदा वैज्ञानिक साहित्य की सुव्यवस्थित समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला, “Aspartame के सेवन से आम जनता में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होता। अध्ययनों में अत्यधिक संवेदनशीलता प्रतिक्रियाओं, बढ़े हुए रक्त मेथेनॉल या फोर्मेट स्तरों, हीमेटोपोइटिक या दिमागी कैंसरों समेत व्यापक प्रतिकूल प्रभावों पर aspartame के प्रभाव का कोई सबूत नहीं पाया गया है। परीक्षित किए गए तंत्रिका संबंधी परिवर्तनों में संज्ञानात्मक कार्य, दौरे, सिरदर्द और स्मृति या मनोदशा में बदलाव शामिल थे।” EAL ने पुनः निष्कर्ष निकाला कि aspartame भूख या भोजन के सेवन को प्रभावित नहीं करता।

खाद्य और दवा प्रशासन ने Aspartame के सुरक्षित होने की पुष्टि की
2007 में, FDA ने पहले ERF अध्ययन की समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला कि उनको यूरोपीय रामाज़िनी प्रतिष्ठान (ERF) द्वारा उपलब्ध कराए गए अध्ययन डेटा “ERF द्वारा बताए गए aspartame संबंधी निष्कर्षों का समर्थन करते प्रतीत नहीं होते” FDA ने यह भी कहा, “ये डेटा FDA के इस निष्कर्ष को बदलने के लिए साक्ष्य प्रदान नहीं करते कि aspartame का उपयोग सुरक्षित है।”

विष विज्ञान में महत्वपूर्ण समीक्षाएं
Magnuson et al (2007) ने aspartame की अब तक की सबसे बड़ी व्यापक समीक्षा की। विष विज्ञान, महामारी रोगविज्ञान, बायोस्टैटिक्स, चयापचय, रोगविज्ञान, तंत्रिका विज्ञान और बाल चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों ने 500 से अधिक aspartame अध्ययनों की जाँच करते हुए नौ माह व्यतीत किए। Aspartame के सेवन और वजन बढ़ने के बीच संबंध का दावा करने वाले अध्ययन समीक्षा का भाग थे। Aspartame डेटा की समीक्षा के बाद, अनुसंधानकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, “Aspartame बढ़िया लक्षणों वाला, पूरी तरह से अध्ययन किया गया, उच्च प्रबलता वाला ऐसा मधुरक है जिसका भोजन आपूर्ति में सुरक्षित उपयोग का लंबा इतिहास है और जो बहुत-से प्रकार के खाद्यों के कैलोरी संबंधी अंशों को कम करने में सहायता कर सकता है।”

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा किए गए महामारी रोग-विज्ञान अध्ययन में पिछले अध्ययन के निष्कर्षों की पुष्टि की गई है कि aspartame के सेवन और श्वेतरक्तता (leukemias), लिम्फोमास (lymphomas) और दिमाग कि गाँठों के बीच कोई संबंध नहीं है। अध्ययन में पाँच वर्षों की अवधि के दौरान 50 से 69 वर्ष के बीच की आयु वाले लगभग 500,000 पुरुषों और महिलाओं का मूल्यांकन किया गया। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया (उनसे तुलना करते हुए जिन्होंने aspartame नहीं लिया था) कि जिन लोगों ने aspartame का सेवन किया, उनमें श्वेतरक्तता, लिम्फोमास और दिमाग कि गाँठों का जोखिम बढ़ने का कोई साक्ष्य नहीं था। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है, “मरक रोग-विज्ञान अध्ययन के हमारे निष्कर्षों से यह पता लगता है कि aspartame युक्त पेय पदार्थों के सेवन से हेमेटोपोइटिक या दिमाग कि मेलीगनेंसी (hematopoietic or brain malignancies) का जोखिम नहीं बढ़ता।”

कनाडा के मधुमेह संबंधी संघ ने Aspartame के सुरक्षित होने की पुष्टि की
कनाडा के मधुमेह संबंधी संघ ने कनाडा की मधुमेह की पत्रिका में प्रकाशित अपने “कनाडा का मधुमेह संबंधी संघ राष्ट्रीय पोषण समिति तकनीकी समीक्षा: मधुमेह प्रबंधन में गैर पोषक गहन मधुरक” के भाग के रूप में aspartame के सुरक्षित होने का समर्थन किया है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है: “स्वस्थ शिशुओं, बच्चों, किशोरों एवं वयस्कों, मधुमेह सहित या इससे रहित मोटे व्यक्तियों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, आनुवंशिक रोग फेनिलकेटोनरिया (phenylketonuria) (PKU) के वाहक लोगों जिनकी उपापचयित फेनिलालानाइन के प्रति कम क्षमता है, समेत अनेक मानव जनसंख्याओं पर किए गए अध्ययनों के माध्यम से इसकी [aspartame’s] सुरक्षा की पुनः पुष्टि की गई है।” रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया, “ इस समय, उन नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों का समर्थन करने वाला कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है जिन्हें aspartame के साथ जोड़ा गया है।”

स्वास्थ्य कनाडा ने फिर से Aspartame के सुरक्षित होने की पुष्टि की
स्वास्थ्य कनाडा का कहना है, “…कनाडा में खाद्यों में aspartame के उपयोग को अनुमति देने से पहले, स्वास्थ्य कनाडा के अधिकारियों ने प्रयोगशाला पशुओं में विष विज्ञान परीक्षणों के व्यापक क्रम विन्यास का मूल्यांकन किया और इसके उपयोग को सूचीबद्ध करने से लेकर अबतक, उन्होंने मानवों में अनेक नैदानिक अध्ययनों के परिणामों की जाँच की है। खाद्य और दवा विनियमन के प्रावधानों के अनुसार और बेहद संतुलित आहार के भाग के रूप में, इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है जो यह बताए कि इस मधुरक से युक्त खाद्यों के सेवन से उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा होगा।”

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने फिर से Aspartame के स्वास्थ्य के प्रति सुरक्षित होने की पुष्टि की
यूरोप में खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण, यूरोपीय आयोग की खाद्य संबंधी वैज्ञानिक समिति (SCF) ने मधुरक सुरक्षा की व्यापक समीक्षा के बाद aspartame के स्वास्थ्य के प्रति सुरक्षित होने की फिर पुष्टि की है। “समिति ने निष्कर्ष निकाला कि पशुओं और मानवों में आज तक उपलब्ध समस्त डेटा की अपनी समीक्षा के आधार पर, इस बात को इंगित करने वाला कोई साक्ष्य नहीं है कि aspartame के सुरक्षित होने संबंधी पूर्व परिणाम में संशोधन की आवश्यकता है…” SCF स्वतंत्र वैज्ञानिक विशेषज्ञों की संस्था है जो यूरोपीय आयोग को खाद्य सुरक्षा संबंधी मामलों पर सलाह देती है, इसकी aspartame रिपोर्ट 10 दिसंबर, 2002 को जारी की गई थी।

ब्रिटिश खाद्य मानक एजेंसी
18 दिसंबर, 2002 को, ब्रिटेन की खाद्य मानक एजेंसी (FSA) ने यह घोषणा करते हुए एक विवरण जारी किया कि “एजेंसी मधुरक [aspartame] की सुरक्षा पर समिति [खाद्य पर वैज्ञानिक समिति] की संपूर्ण और समयबद्ध समीक्षा का समर्थन करती है।”

फ्रेंच खाद्य सुरक्षा एजेंसी (AFSSA) ने Aspartame के सुरक्षित होने का समर्थन किया है
फ्रेंच खाद्य सुरक्षा एजेंसी (AFSSA) ने स्वादों, भोजन योगजों और प्रोसेसिंग एड्स पर फ्रेंच विशेषज्ञ समिति द्वारा दो साल का अध्ययन सूचित किया और aspartame के सुरक्षित होने की एक बार फिर पुष्टि की। AFSSA से aspartame और दिमाग कि गाँठों के बीच कथित संबंध की समीक्षा करने को कहा गया था। 7 मई, 2002 को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, “निष्कर्ष रूप में, AFSSA का विचार है कि वैज्ञानिक ज्ञान की वर्तमान स्थिति मनुष्यों या पशुओं में aspartame और दिमाग कि गाँठों के बीच कोई संबंध स्थापित कर पाने में असमर्थ रही है।

FDA उपभोक्ता पत्रिका (मई-जून 2002) ने Aspartame के सुरक्षित होने की पुष्टि की
FDA का विचार है कि aspartame संपूर्ण रूप से परीक्षित और अध्ययन किए गए उन भोजन योजकों में से एक है जिन्हें एजेंसी ने कभी अनुमोदित किया है। एजेंसी द्वारा 100 से अधिक विष विज्ञान और नैदानिक अध्ययनों की समीक्षा ने पुष्टि की है कि aspartame सामान्य जनता के लिए सुरक्षित है।