कम कैलोरी वाला नाश्ता करके अपना दिन सही ढंग से शुरू करें

 

Image courtesy 10thKitchen.comवसंत ऋतु आ गई है और इसने इस बात में दिलचस्पी को ताज़ा कर दिया है कि हम घर से बाहर की सभी गतिविधियों को कैसे अपनी दिनचर्या में समाते हैं। सामाजिक होने का अर्थ यह हो सकता है कि आपको लगने लगे कि जैसे आपकी कैलोरी सतर्क निर्णय लेने की क्षमता घट गई है कि आप और आपका परिवार हर रोज क्या खाएगा। ऐसे भोजन और दिन भी होंगे जब आपके सर्वश्रेष्ठ इरादे भी आपको अपने लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक नहीं होंगे। ऐसा हम सब के साथ होता है। लेकिन आपको जिस संतुलन की तलाश है उसे पाने में आपकी सहायता करने के लिए आइए हम आपके द्वारा नाश्ते में ली जाने वाली कैलोरियों को आसानी से कम करने की कुछ युक्तियों से शुरू करें। नाश्ता आपके शरीर को यह याद दिलाने के लिए महत्वपूर्ण होता है कि नया दिन शुरू हो गया है, आपको भूखा रह कर गतिविधि को सीमित करके ऊर्जा बचाने की जरूरत नहीं है। यदि सुबह जागने के बाद आपको नाश्ते की इच्छा न होती हो तो, पिछली रात को थोड़ा कम खाने का प्रयास करें और कुछ देर चहलकदमी करें या घर के कुछ छोटे-मोटे काम करें।

दिनचर्या को शुरू करने का आसान तरीका है सुबह के समय ज्यूस या चाय लेना। 2 चम्मच शक्कर की बजाय Equal® (एस्पार्टेम) का एक नीला पैकेट डालें और आप इस प्रक्रिया में 32 कैलोरी की बढ़त भी हासिल कर चुके होंगे। ड्राइव थ्रू में से जा रहे हैं? अपना ऑर्डर देते समय lite स्वीटनर की माँग करें। यदि आपको अपनी कॉफी का स्वाद बढ़ाना पसंद है तो घर पर जायके के सिरप की जगह जायके का सार मिलाने पर विचार करें या ऑर्डर करते समय थोड़े कम जायके की माँग करें। आपको यह पसंद है या नहीं इसका निश्चय करने से पहले कुछ दिनों का समय लें। इसकी तुलना उससे न करें जो आप ऑर्डर किया करते थे, बल्कि खुद से पूछें कि आपने जो ऑर्डर किया है क्या वह आपको पसंद है। आप पूछेंगे कि क्रीमर के बारे में क्या सलाह है? ठीक है, यदि सारे दिन में आप केवल अपनी कॉफी के जरिए ही कोई डेयरी पदार्थ लेते हैं, तो आप कम वसा वाली लाटे (latte) पर विचार कर सकते हैं — इससे आप दूध के फायदे पा सकते हैं और साथ ही अधिक वसायुक्त डेयरी की कैलोरियाँ भी आधी कर सकते हैं। एक और विकल्प है कम कैलोरी वाला आइस्ड ऑरेंज कैपुचिनो। यह कम कैलोरी वाला, लेकिन स्वाद भरा होता है! यदि आपको हॉट चॉकलेट अधिक पसंद है तो बिना शक्कर वाले विकल्प आजमाएं जिनका स्वाद शानदार होता है।

आप जिस मिठास के साथ अपना दिन शुरू करना चाहते हैं उसमें कुछ फल भी आपकी सहायता कर सकते हैं। ओटमील, टोस्ट, या कुछ lite सिरप की मिठास वाले कुरकुरे बिस्कुट जैसे अनाज और कुछ फल कैसे रहेंगे? ये खाने के लिए तैयार रूप में (केले पर विचार करें) और या तो थोड़ी सी खिचड़ी या फलों और मेवों का मिश्रण हो सकता है, या कोई स्मूदी हो सकती है जिसे आप यात्रा करते समय पी सकते हैं। क्या आपको तृप्त रखने में प्रोटीन से मदद मिलती है? कुछ lite दही आजमाकर देखें।