लाभ

CoffeeAspartame कम कैलोरी वाला मधुरक (sweetener) है जो सक्रोज़ (sucrose) से लगभग 200 गुना ज्यादा मीठा होता है। Aspartame की लोकप्रियता में आई तेजी को Aspartame द्वारा कैलोरी के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं को प्रदान किए जाने वाले अनेक लाभों से जोड़ा जा सकता है जिनमें निम्नलिखित शामिल है:

Aspartame का स्वाद चीनी जैसा होता है

स्वाद-परीक्षण पैनलों के साथ किए गए अध्ययनों ने दर्शाया है कि अनेक लोगों का यकीन है कि aspartame का स्वाद चीनी के स्वाद से बहुत समान है।

Aspartame स्वाद को बढ़ाता और देर तक बनाए रखता है

Aspartame में खाद्यों और पेय पदार्थों में चैरी और संतरे जैसे फलों के स्वादों को बढ़ाने और देर तक बनाए रखने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, aspartame च्यूइंग गम को चीनी से मीठी की गई गम से चार गुना अधिक समय तक मीठा स्वाद देता है।

Aspartame दाँतों में सड़न को नहीं बढ़ाता

अमेरिकी दंत संघ (American Dental Association) ने उल्लेख किया है “यह उन नए कृत्रिम मधुरकों के विकास और FDA के अनुमोदन का स्वागत करता है जो सुरक्षित दर्शाए गए हैं और दाँतों की सड़न में योगदान नहीं देते. . . . Aspartame, FDA द्वारा अनुमोदित सुरक्षित मधुरक एजेंट है और स्वाद बढ़ाता है और जिसका आहार में चीनी के स्थान पर उपयोग किया जा सकता है।”

Aspartame मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए मददगार है

Aspartame लोगों को उनके कुल कार्बोहाइड्रेट सेवन का हिसाब-किताब रखने में अधिक विविधता और लचीलापन प्रदान करता है और रक्त शर्करा को प्रभावित किए बिना उनके मीठेपन के स्वाद को पूरा करता है जिससे उन्हें स्वास्थकर भोजन योजना का अनुकरण करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, aspartame के साथ उत्पाद लेने का परिणाम कम कैलोरी हो सकता है जिससे मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

वैज्ञानिक अध्ययन दर्शाते हैं कि Aspartame वज़न का नियंत्रण करने में लाभकारी है

चूंकि aspartame युक्त उत्पादों में, चीनी से मीठे किए गए उत्पादों की तुलना में कम कैलोरी होती है, इसलिए aspartame युक्त उत्पादों को नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ उपयोग करने से वज़न नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसंधानकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि aspartame “वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार, व्यायाम और व्यवहार परिवर्तनों के व्यापक कार्यक्रम का मूल्यवान सहयोगी है।”

नीचे दिए गए चार्ट में aspartame से मीठे किए गए खाद्य या पेय पदार्थों का सेवन करने से कैलोरी की बचत दिखाई गई है।

उत्पाद परंपरागत (kcal) Aspartame से मीठे किए गए(kcal)
कार्बोनेट वाले पेय पदार्थ (355 मि.ली.) 150 0
नींबूयुक्त पाउडर वाले मिश्रित पेय (237 मि.ली.) 102 4
आइसक्रीम (118 मि.ली.) 270 90
सीरप (59 मि.ली.) 210 100
कम कैलोरी वाले टेबलटॉप मधुरक 39 231
(10 मि.ली. चीनी के बराबर) 32 0
जिलेटिन डेजर्ट (113 ग्रा.) 80 10
पुडिंग (113 ग्रा.) 160 80
पनीरकेक (1/16) 220 158

 

Aspartame स्वास्थ्यकर आहार का हिस्सा हो सकता है

Aspartame बढ़िया स्वाद बनाए रखते हुए भोजनों और पेय पदार्थों में चीनी और कैलोरी को कम या प्रतिस्थापित कर सकता है। इस प्रकार, aspartame लोगों को अधिक स्वास्थ्यकर आहार हासिल करने के और करीब जाने का साधारण चरण बताता है। खाद्य विज्ञान की पत्रिका (Journal of Food Science) में प्रकाशित एक अध्ययन में कम कैलोरीयुक्त मधुरक उत्पादों (जैसे कि aspartame) का सेवन करने वाले लोगों को न केवल बेहतर गुणवत्तायुक्त आहार लेने वाला पाया गया, बल्कि उन लोगों के मुकाबले में कम कैलोरी का सेवन करने की उनकी अधिक सम्भावना भी थी जो कम कैलोरीयुक्त मधुरकों से मीठे किए गए उत्पादों का उपयोग नहीं करते थे। वास्तव में कम कैलोरी वाले उत्पाद के प्रयोक्ताओं को अपने भोजन में महत्वपूर्ण रूप से कम सकल और संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रोल, ऊर्जा और अतिरिक्त चीनी लेते हुए और बहुत अधिक मात्रा में विटामिन (जैसे कि विटामिन A, E और फोलेट) तथा खनिज (जैसे कि कैल्शियम, आयरन और जिंक) लेते हुए पाया गया।