दिल के लिए स्वास्थ्यवर्धक मिठाइयां

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हममें से ज़्यादातर को पता है कि स्वस्थ जीवन शैली के लिए क्या करना चाहिए। स्वस्थ जीवन शैली में अच्छा खाना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, तनाव कम करना और पर्याप्त नींद लेना शामिल हैं। पर हम सब जानते हैं कहना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल। एक ओर जहां अमेरिका में हृदय संबंधी रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के मृत्यु का मुख्य कारण बना हुआ है, वहीं अच्छी खबर यह है कि हृदय रोग से काफ़ी हद तक बचा जा सकता है।

अपने हृदय को स्वस्थ रखने का मतलब यह नहीं कि आपको बहुत बड़े बदलाव करने होंगे जिससे आपके खाने का स्वाद ही चला जाए। उचित मात्रा में वसा, कैलोरी और शक्कर को मिलाकर स्वस्थ आहार लेना संभव है जो स्वादिष्ट भी हैं। तो बस अपने और अपने करीबी लोगों के लिए स्वस्थ खाना बनाना शुरू कर दीजिए। इन आसान तकनीकों को घर पर आजमाने के लिए आपको पेशेवर बेकर होने की ज़रूरत नहीं है।

समय बचाएं

अगर आपको देरी हो रही हो या आपके पास दिन में बस कुछ ही मिनट हों तो ये ज़िम्मेदारी अपने माइक्रोवेव को सौंप दें। सेब को काटें, इसपर अपने पसंदीदा टॉपिंग लगाएँ, जैसे दालचीनी और फल के स्वाद वाला डाइट सोडा, और 10 मिनट के लिए उच्च माइक्रोवेव पर रखें या सेब के मुलायम होने तक रखें।

अगर आप घर में एक साथ कई काम निपटाना चाहती हों तो आप टोस्टर ओवन में छोटी डिश भी रख सकती हैं। सेब को पहले से तैयार कर लेने और उसे रात के खाने के अंत में ओवन या माइक्रोवेव में रखने से आपको खाने के बाद गरमा गरम मीठा मिल सकता है। इससे आपको 10-15 मिनट पचाने के लिए मिल जाते है और भूख कम हो जाती है जिससे आप ज़रूरत से ज्यादा मीठाई नहीं खाते।

http://www.cooks.com/recipe/u62sm54n/baked-apple.html

सरल सामग्रियाँ

कभी कभी कुछ बनाने के लिए सबसे मुश्किल काम समान की सूची बनाना होता है। किराने की दुकान पर सामानों की लंबी सूची लेकर जाने में बहुत सारा समय लग जाता है, पर क्या आपको पता है कि आप केक मिक्स और डाइट सोडा के एक कैन से केक बना सकते हैं? व्यंजन-विधि की सूची से कुछ सामग्री हटा देने से आपके समय की बचत होती है और कैलोरी भी कम हो जाती है!

(http://www.cooks.com/recipe/en71m25x/easy-chocolate-cherry-cake.html)

फल और सब्ज़ियाँ मिलाएँ

कई सारी रेसिपी में वसा को कम कर फल और सब्ज़ियाँ बढ़ाने के लिए आप अंडे और तेल की जगह फल और सब्जियों की प्युरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप डिब्बाबंद कद्दू, सेब का सॉस, शकरकंद या पके हुए केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सामग्रियों का इस्तेमाल करने पर लपसी गाढ़ी होगी पर अंतिम उत्पाद के स्वाद में कोई कमी नहीं आएगी। एक ब्राउनी रेसिपी बनाने की कोशिश करें जिसके लिए सिर्फ दो सामग्रियों की ज़रूरत पड़ती है।

(http://www.familyfreshmeals.com/2013/10/two-ingredient-easy-pumpkin-brownies.html)

प्रतीक्षा समय

क्या आपके पास ऐसी कोई रेसिपी है जिसे बेक करने में 30 मिनट का समय लगता हो? उस समय का उपयोग कोई शारीरिक क्रिया करने के लिए करें। कुत्ते को टहलाने के लिए ले जाएँ, अपने बच्चों के साथ खेलें या वीडियो देखकर नया व्यायाम करने की कोशिश करें। पर टाइमर सेट करना न भूलें जिसे आप सुन सकें! देखें कि क्या आपका टोस्टर अपने आप बंद हो सकता है और उसमें आपके द्वारा बनाई जा रही डिश फिट हो सकती है। दिन भर में थोड़ी बहुत गतिविधि भी आपके हृद्वाहिनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपके दिन में कम से कम तीस मिनट के शारीरिक व्यायाम के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करती है।