गर्मियों के लिए सर्वश्रेष्ठ योजना बनाएं

Open suitcase with clothing in the bedroom. Summer holiday concept.

आप गर्मियों को सर्वश्रेष्ठ तरीके से कैसे बिताएंगे? क्या यह गर्मियों के लिए बकेट लिस्ट (इच्छाओं की सूची) है जिसमें मज़ेदार गतिविधियाँ शामिल हैं या आपने मजेदार तरीके से छुट्टियां बिताने के बारे में सोचा है? या फिर सर्वश्रेष्ठ तरीका उन साधारण पलों में हैं जब आप धूप में सैर करते हैं?  क्या पारिवारिक कार्यक्रम के माध्यम से अपने विस्तृत परिवार से मिलना सर्वश्रेष्ठ तरीका है?  सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से गर्मियों को बिताने में यह सब शामिल हो सकता है या फिर इनमें से कुछ भी नहीं क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप “सर्वश्रेष्ठ तरीके से गर्मियों बिताने” को किस प्रकार परिभाषित करते हैं।

सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से गर्मियों को बिताने के लिए, हमें पहले विचारना होगा और पता लगाना होगा कि हमारे क्या मूल्य हैं। इसका मतलब है कि हमें अपनी प्रथमिकताओं के बारे में जागरुक होना होगा – वो चीज़ें जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।  यह स्वास्थ्य हो सकता है, परिवार हो सकता है या फिर जोखिम वाले कार्य अथवा उपलब्धियाँ हो सकती हैं।   अगर आप गूगल पर “मूल्यों की सूची” खोजेंगे, तो आपको विभिन्न मूल्यों को दर्शाते शब्दों की सूची मिलेगी जो आपको इस पूरी प्रक्रिया में मदद करेगी।   जैसे जैसे आप मूल्यों को दर्शाते शब्दों की सूची को पढ़ेंगे, उन शब्दों को लिख लीजिए जो आपको महत्वपूर्ण लगते हैं।   लिखे गए शब्दों की सूची पर सोच विचार करते हुए, सूची को छोटा करते हुए पाँच ऐसे मूल्यों की सूची तैयार करें जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।   ऐसा कर लेने पर आप सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से गर्मियों और अपने जीवन के सबसे सर्वश्रेष्ठ पल बिताने के लिए तैयार हो जाएंगे।

एक बार आपको पता चल जाए कि आपके मूल्य क्या हैं तो आप इनके आधार पर गर्मियों के लिए योजना बना सकते हैं।  आप जब उन सारी गतिविधियों और मौकों के बारे में सोच रहे हों जो  गर्मियों में करना चाहते हैं तो उन पर एक नज़र अपने मूल्यों को ध्यान में रखते हुए डालें।  क्या उन दोनों में सामंजस्य है?  यदि उनमें सामंजस्य होगा तो आपको सबसे ज्यादा संतुष्टि होगी और आपको लगेगा कि आप अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ पल बिता रहे हैं।आप उन गतिविधियों और मौकों को गर्मियों के लिए योजना में शामिल करके खुश होंगे। लेकिन उनके बीच अगर सामंजस्य नहीं होगा, तो वैसा कार्य करने के लिए आपको शायद ना कहना होगा या फिर उसमें कुछ फेर-बदल करना होगा जिससे उसमें और आपके मूल्य में सामंजस्य बने।   मूल्य आधारित निर्णय लेने से हम खुद को अपराध-बोध आधारित निर्णय लेने से बचाते हैं।  गर्मियों के लिए योजना और हमारे मूल्यों के बीच सामंजस्य होने पर हम खुद को ज्यादा संतुलित और खुश महसूस करेंगे बनिस्पत उसके जब हम दूसरों के मूल्यों के अनुसार अपने लिए योजना बनाते हैं।   आप इस प्रक्रिया का प्रयोग पारिवारिक मूल्यों को तैयार करने के लिए भी कर सकते हैं जो आपको गर्मियों के लिए योजना तैयार करने में बहुत सहायक सिद्ध होगी।

चलिए देखें, कि यह कैसे सिद्धकारी हो सकता है।  मान लीजिए कि आपके मूल्यों में से एक है स्वास्थ्य।  तो इन गर्मियों में आप निम्नलिखित में से चुनते हैं:

विश्राम करते हैं
विश्राम से रक्तचाप, हृदय गति और तनाव कम करने सहित कई लाभ होते हैं।

5 K दौड़ में खुद को रेजिस्टर कराते हैं
5 K दौड़ की तैयारी करने के लिए नियत तारीख से दो महीने पहले से प्रशिक्षण शुरू करने की योजना बनाएं और एक सप्ताह में कई बार दौड़ें।

अपने घर के पिछवाड़े में एक बगीचा बनाएं या सीएसए (समुदाय समर्थित कृषि) के लिए ग्राहक बनें
गर्मियों में आहार आयोजन ऐसे करें जिससे उसमें ज्यादा से ज्यादा आपके बगीचे या कृषक मंडी से प्राप्त ताजे फल और सब्ज़ियाँ शामिल हों।बागबानी तनाव कम करने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

 कम कैलोरी वाले पेय का सेवन करें
ठान लें कि इस बार आप कैलोरी-रहित और एस्पार्टेम युक्त हल्के पेय ही भंडारित करेंगे और पीयेंगे, जैसे कि खनिजयुक्त जल, सोडा या बिना चीनी की चाय।

मदिरा का कम सेवन करें
गर्मियों का समय उपयुक्त है जब आप मदिरा के बजाए हल्की बीयर,  सांग्रीया  या  मार्गरीटा पंच  जैसे ठंडे पेय का सेवन करें।

कुछ नया सीखें
गर्मियों की छुट्टियों का मतलब है कि आप उस समय में कुछ नया सीख सकते हैं। आप चाहें किसी चीज़ की क्लास कर सकते हैं, कोई नया खेल या दिल पसंद काम सीख सकते हैं,  पूल के किनारेकिनारे◂▸आराम से कोई नए विषय के बारे में पढ़ सकते हैं, यह सब आपको तरो-ताज़ा कर देंगे।परिवार के सदस्य या मित्रों के बच्चे समर कैंपों में कुछ नया सीख सकते हैं जो वो आपके साथ साझा करना चाह सकते हैं।कई ऐसे कैंप होते हैं जिनमें ऐसी स्वास्थ्यकर क्रियाएं शामिल होती हैं जिन का आनंद पूरा परिवार एक साथ उठा सकता है।

खुले में समय बिताने का आनंद उठाएं
गर्मियों के लंबे दिन केवल अत्यंत गर्मी के ही दिन नहीं होते।इन दिनों शाम या फिर सुबह का समय सुहाना होता है जब आप बाहर का लुत्फ़ उठा सकते हैं।कुछ लोगों का मन अन्य लोगों के साथ बाहर निकलकर बदल जाता है तो कुछ को गर्मियों के लंबे दिन अच्छे लगते हैं क्योंकि तब वो अपनी पसंदीदा सामाजिक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

एक पन्ना उठाएं और अपने मूल्यों की सूची बनाते हुए चार्ट तैयार करें।  उसके बाद गर्मियों में जो कार्यक्रम/अवसर होने/आने वाले हैं उन्हें देखें और विचार करें कि क्या वो गतिविधियाँ आपके मूल्यों के किसी भी वर्ग से संबंधित हैं।   जब आप अपने मूल्यों के आधार पर निर्णय लेते हैं, तो आप ज्यादा आनंदमय जीवन व्यतीत करते हैं!

जेन हॉगेन, आरडीएन, एलडी, एक पुरस्कृत रेजिस्टर्ड डायटीशियन न्यूट्रिशनिस्ट, वक्ता और प्रेणनादायक पुस्तक, “द मॉम्स गाइड टू अ नरिशिंग गार्डेन” की लेखिका हैं।उन्हें फ़ूड एण्ड न्यूट्रिशन पत्रिका, न्यूट्रिशन 411 और टुडेज़ डायटीशियन में खाद्य और न्यूट्रिशन विशेषज्ञ के रूप में चित्रित किया गया है। जेन वर्कशॉप, रिट्रीट और ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से माताओं को ज्यादा संतुलित जीवन बिताने के लिए सशक्त बनाती हैं।उनका लक्ष्य है माताओं को ऐसे साधन उपलब्ध कराना जिससे आहार आयोजन का कार्य बहुत आसान हो जाए और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्यकर भोजन के लिए रसोई में और बागबानी में आत्मविश्वास बढ़े।  आप इनके बारे में www.jenhaugen.comपर पढ़ सकते हैं।